अजीब दिखने वाले पेड़-पौधे और जानवर

इस पृथ्वी पर अभी भी बहुत से ऐसे पेड़ पौधे हैं जिनकी आज तक खोज नहीं हो पायी है। ऐसा हम नहीं खुद वैज्ञानिक कहते हैं। हम सभी को पेड़ पौधों और जानवरों से बहुत प्यार होता है यही कारण है कि आपको हर किसी के घर में दोनों में से कोई चीज़ तो जरुर मिल जायगी। और मिले भी क्यों ना ये बहुत ही मोहक जो होते हैं। फूलों की खुशबू हर किसी को पसंद होती है, घर में कोई पौधा होने से साफ़ हवा का संचार होता रहता है, छत पर अगर कोई बगीचा हो तो बात ही क्या, आप कभी भी जाकर तरोताज़ा हो सकते हैं। ऐसा ही कुछ हाल जानवरों के साथ भी होता है। घर में जब भी आप काम से थक कर आयें और आपका स्वागत आपका एक पालतू जानवर करे तो सारी थकान खत्म हो जाती है। कभी भी कुछ करने का मन ना हो और आप बोर हो रहें हों तो यही जानवर आपके साथ खेल के आपका मनोरंजन भी करता है। पर क्या आप जानते हैं कि इस विश्व में ऐसे भी बहुत से जानवर और पेड़ पौधे हैं जो बहुत ही विचित्र हैं और शायद ही आपने कभी उनका नाम सुना हो।

सागर में रहने वाला सूअर

नाम सुनकर ही आपने अंदाज़ा लगा लिया होगा कि ये एक ऐसा सूअर है जो सागर या समुन्द्र में रहता है। आमतौर पर हमने सूअर को कीचड़ में या किसी कूड़े के ढेर में आसानी से देख लिया होगा लेकिन आपने ना ही कभी ये सुना होगा और ना ही कोई ऐसा सूअर देखा होगा। समुन्द्र में रहने वाला ये बहुत ही अजीब तरह का सूअर है जिसके शारीर की बनावट भी आम सुअरों से अलग होती है। और ये जरुर आपको भी पढने के बाद विचित्र लगा होगा लेकिन यह बात एक दम सच है।

जिराफ़ जैसा एक घुन

जी हां असल का जिराफ़ तो आप सभी ने चिड़िया घर में जरुर देखा होगा लेकिन एक ऐसा भी घुन या आम भाषा में इसे कीट भी कहते है जो कि जिराफ़ की तरह दिखता है या यूँ कह लीजिये की इसकी गर्दन भी जिराफ़ की ही तरह लम्बी होती है। हम सभी ने बहुत से कीट या घुन देखे होंगे लेकिन हां इस कीड़े को देखकर आप भी जरुर आश्चर्यचकित हो जायेंगे। लाल और काले रंग का ये कीड़ा जितना दिखने में अजीब लगता है उतने ही सुन्दर और चमकीले रंगों में पाया जाता है।

नग्न छछून्दर

यूँ तो सारे ही जानवर नग्न अवस्था में रहते है लेकिन इस जानवर को देख कर आप को भी ये जरुर लगेगा कि किसी ने इसके कपड़े उतार दिए हैं। इस छछून्दर के स्तन भी पाए जाते हैं और देखने में बहुत ही अजीब लगता है। यह जानवर सिर्फ इंडोनेशिया में ही पाया जाता है। आकार में बहुत ही छोटा और देखते ही आपको ये महसूस होगा कि आपको ये अपने पालतू जानवर के रूप में चाहिए। क्योंकि एक बार तो आपको जरुर हैरानी होगी लेकिन थोड़े ही समय में इसकी सुन्दरता आपका मन भी मोह लेगी।

स्तनधारी बतख

अपने बहुत सी बतखो को चिड़ियाघर ने या किसी तालाब में जरुर देखा होगा। लेकिन ये बतख आपने कभी नही देखी होगी क्योंकि ये बहुत कम देखने को मिलती है। इसका कारण है कि ये पानी कि बहुत ही गहराई में पायी जाती है और तल पर बहुत कम ही आती है। एक और चीज़ है जो आपको बहुत ही विचित्र लगेगी कि इस बतख के स्तन भी होते हैं जो कि किसी अन्य बतख में नही मिलते। ऐसी बहुत ही बतखे जरुर देखने में आई है जो अजीब दिखती है लेकिन ये बतख उन सबको को पीछे छोडती है।

जूतों जैसी चोंच वाली सारस

जैसा कि नाम सुनकर ही आप सभी ने ये अंदाज़ा लगा लिया होगा की इस सारस कि क्या विशेषता है। इसकी चोंच जूतों के सामान दिखती है। दिखने में लेकिन ये बिलकुल अजीब नही लगती बल्कि चोंच कि वजह से इस सारस की शोभा और भी बढ़ जाती है। लेकिन ये किसी भी देख में नही मिलती सिवाय दक्षिणी अफ्रीका के। वैज्ञानिको ने इसका नाम शूबिल रखा है जिसका अर्थ ही होता है जूतों जैसी चोंच वाला। आपने बहुत सी तरह की सारस का दीदार किया होगा लेकिन ऐसी सारस शायद ही कभी देखी होगी।

फ्रिगेटबर्ड पक्षी

जितना इसका नाम आकर्षक है उतना ही आकर्षक इसका सीना देखने को मिलेगा। पुरे विश्व में ये अपनी छाती के आकर्षक रंग के लिए जाने जाते हैं। यह पक्षी महिला पक्षी को आकर्षित करने के लिए अपनी छाती को बहार की ओर निकाल कर उसका प्रदर्शन करते है। बहुत ही चमकीले रंग इनकी शोभा में और भी चार चाँद लगा देते है। इस पक्षी की छाती एक गुब्बारे के सामन फूल जाती है और बड़ी ही मनमोहक लगती है। आप भी अगर इस पक्षी को कभी देखेंगे तो इसकी और कुदरत की सराहना करे बिना नही रुकेंगे।

खोलिदार कछुआ

आप सभी ने खरगोश और कछुए की कहानी तो जरुर सुनी होगी और अगर असल में नही तो फोटो में तो जरुर ही आपने किसी कछुए को देखा होगा और ये भी जरुर पता होगा कि कछुए अपने दुश्मनों से बचने के लिए अपने खोल में जाकर छुप जाते हैं और तभी बहार आते है जब सुरक्षित महसूस करते हैं। लेकिन ये कछुआ अलग तरह का है। इस कछुए के पास कोई खोल नही होता और बिलकुल चपता होता है। और पहली नजर में देखने पर ये किसी सांप की तरह नजर आता है और इसके दुश्मन इसकी बनावट देखकर डर जाते है।

ख़ूनी पौधा

जैसा की इसके नाम से ये बात साफ़ साफ़ जाहिर होती है कि ये पौधा दिखने में किसी दांत की तरह दिखता है और इसके शारीर पे खून जैसे लाल लाल धब्बे देखने को मिलते हैं। इस पौधे को शैतान के डांट के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन देखने के बाद आप सभी ये सोचने पे मजबूर जरुर हो जायेंगे कि आखिर कार ये पौधा है या असल में ही कोई दांत है जिसपे खून लगा हुआ है। लेकिन ये पौधा किसी भी आम जगह नही मिलता, जंगलो में ही देखने को मिलता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*