ये बातें बताती हैं कि आपका रिश्ते में किसी तरह की बनावट नहीं है और वो पूरी तरह से शुद्ध है

पति पत्नि का रिश्ता एक पवित्र रिश्ता होता है एक ऐसा पवित्र रिश्ता जिसमें तमाम उतार चढाव आने के बाद भी इस रिश्ते की गरिमा का ध्यान रखते हुए जीवन में व्यव्हार करता है। किसी भी परिस्थिति में व्यक्ति अपने इस रिश्ते की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए फैसले लेता है। कई बार रिश्ते में खट्टापन भी आ जाता है जिसके कारण इस रिश्ते में कई बार अनबन हो जाती है लेकिन इस अनबन से इस रिश्ते पर कोई फर्क नहीं पड़ता है क्योंकि रिश्तों में इस तरह का रूठना मनाना तो चलता रहता है। क्योंकि लाइफ में जब आगे बढ़ते हैं तो बहुत से उतार चढाव आते हैं। इंसान चोट खाता है फिर खड़ा होता है और फिर से एक नयी शुरुआत करता है। और फिर से इस रिश्ते में एक मिठास घोलते हुए आगे बढ़ता है। और जो लोग इस हर तरह की स्थिति को सामना करते हुए आगे बढ़ते हैं वो लोग हमेशा इस रिश्ते से खुश रहते हैं और अपने जीवन में आगे बढ़ते हुए अपने रिश्ते से संतुष्ट होकर पूरे भरोसे के साथ ख़ुशी खुसी जीवन बिताते हैं। दोस्तो ऐसे ही कुछ संकेतों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो आपको बताएँगे कि आप का रिश्ता एक दम 100% मजबूत है।

 

मुश्किल के वक़्त न डगमगाना

हमारा जीवन परिस्थितियों से लड़ते हुए निकलता है लाइफ में हर किसी को परेशानियों का सामना करना ही होता है और जब परेशानियाँ आती हैं तो यही वो वक़्त होता है जब हमें एक दूसरे के साथ की जरुरत होती है। ऐसे में अगर आपका पार्टनर आपके साथ सकारात्मक ख़ुशी के साथ व्यवहार करता है और आपको ऐसे मुशिकल समय में पूरा सपोर्ट करता है और आपको हिम्मत देता है तो दोस्तो मुश्किल समय में आपके पार्टनर का न डगमगाना कहता है कि आपका रिश्ता एक दम परफेक्ट है और आपका जीवन साथी आपके लिए बहुत अच्छा है।

नहीं रहता असहमत होने का डर

हर रिश्ते में ऐसी संभावनाएं बहुत कम देखने को मिलती हैं क्योंकि अक्सर ऐसा होता है जब पति पत्नी की बहुत सी बातों पर आपसी सहमति नहीं बन पाती है। और ये स्थिति आपस में दूरियां पैदा करती है। लेकिन यदि आपको असहमत होने का डर नहीं रहता है तो इसका मतलब आप सही राय देते हैं और सही बात को ही मानते हैं। और जब आपको डर नहीं होता है इसका मतलब आपका पार्टनर भी समझदार है क्योंकि आप जानते हैं वो सही बात को जरुर मान जायेगी। और जहाँ अपने जीवनसाथी पर इतना भरोसा होता है उस रिश्ते को किसी प्रमाण की जरुरत नहीं होती।

करते हैं एक दूसरे का सम्मान

इस रिश्ते में अगर आप एक दूसरे के बीच हमेशा प्यार बना के रखना चाहते हैं तो इस रिश्ते में सबसे जरुरी होता है कि पति पत्नि दोनों ही एक दूसरे का सम्मान करें। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि नए नए रिश्ते में थोडा वक़्त लगता है। धीरे धीरे जब दोनों एक दूसरे को समझने लगते हैं तो फिर अपने आप भावनाएं एक दूसरे का सम्मान करने वाली होने लग जाती हैं। और जब आपके रिश्ते में एक दूसरे के लिए भावनाएं सम्मान वाली हो जाती हैं अर्थात जब आपका भी मन आपके जीवन साथी का सम्मान करने का होने लगे तो समझ लेना चाहिए कि आपका रिश्ता एक दम प्योर है।

लंबे समय तक भी चुप्पी अजीब नहीं लगती

पति पत्नि के रिश्ते में कई बार ऐसा मोड़ आता है जब हम किसी न किसी टॉपिक पर बहस करने लग जाते हैं और वो बहस इतनी बढ़ जाती है कि हम एक दूसरे से बात करना बंद कर देते हैं लेकिन फिर भी हम अपने रोजमर्रा की जिन्दगी पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ने देते अर्थात हम उस टॉपिक तक ही लडाई को सीमित रखते हैं। हाँ इसकी वजह से हम अपना मूड शांत करने के लिए कई बार चुप्पी रख कर बैठ जाते हैं। इस स्पेस से हमें बहस वाले मुद्दे पर सोचने का वक़्त मिल जाता है और हम उचित फैसला कर पाते हैं। ऐसा रिश्ता एक दम परफेक्ट होता है।\

आपको लगता है कि आप बेहतर इंसान हो गए हो

जब रिश्ते में आपको लगे कि सब कुछ सही हो रहा हो आपको अपने जीवन साथी की तरफ से किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है और आपका जीवन साथी आपको बहुत प्यार से ज्यादा से ज्यादा आपके आराम पर ध्यान देने की कोशिश करे अर्थात जब आप का जीवन साथी आपको पूरा आराम देना चाहे तो समझ लीजिये कि आपका रिश्ता एक दम सही रास्ते पर चल रहा है। ऐसे में आपको लगेगा कि आपको अच्छी कंपनी मिल रही है तो ऐसी स्थिति वाला रिश्ता बिना बनावट वाला और एक दम शुद्ध रिश्ता होता है।

बिना बात किये भी सब कुछ समझें

जब हम अपनी पत्नी से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं तो अक्सर होता है कि प्यार में कुछ समय निकलने पर हमारी भावनाओं की वजह से एक दूसरे को बिना बोले ही बहुत सी बातें ऐसे ही समझ आने लग जाती हैं। इन बातों के लिए हमें कुछ बोलने या कहने की जरुरत नहीं पड़ती है। अगर रिश्ता इस कदर भावनाओं से भरा हुआ है तो ऐसा रिश्ता काफी इमोशनल भरा होता है। ऐसे रिश्ते में कभी भी कोई कमी नहीं आ सकती है। इस तरह के रिश्तों को किसी तरह के प्रमाण की आवश्यकता ही नहीं पद सकती।

आपकी मूर्खता भरी हरकतें लाती हैं उनके चेहरे पर हसीं

कई बार ऐसा होता है कि हम बहुत सी बचकानी हरकतें कर बैठते हैं जिसके चलते हमारा जीवनसाथी हमें प्रतिक्रिया जरुर देता है। ऐसे में यदि आपकी बचकानी हरकतों से आपका जीवन साथी हंस देता है या आपकी इस हरकत पर उसे बहुत ज्यादा मजा आता है तो समझ लीजिये कि आपका जीवन साथी वास्तव में आपसे बहुत प्यार करता है और आपकी कोई भी हरकत उसके लिए बहुत मायने रखती है। इससे आप भी उनको और ज्यादा खुश रख सकते हैं। इसका मतलब तो यही होता है कि आप अपने रिश्ते में बिलकुल परफेक्ट चल रहे हैं और आपका रिश्ता ऐसे ही बना रहे।

दूर होने के बाद भी होता है पास का अहसास

जीवन में बहुत बार ऐसा होता है जब हम अपनी पत्नि से दूर होते हैं। हमारे फौजी भाई अपने परिवार से दूर से रहते हैं। ऐसे में दूर रहने वाला व्यक्ति अपनी पत्नि पर पूरा भरोसा करते हुए उसके अहसास को महसूस करता हैं। उसे उसका अपने पास होने का अहसास होता है। अगर इस तरह का अहसास आपके रिश्ते में बना हुआ है तो इस तरह का रिश्ता हमेशा अटूट और सच्चा होता है कोई भी दूरी इस रिश्ते की गरिमा को हिला नहीं सकती है। अलग रहते हुए जीवन जीकर एक बने रहना इससे बढ़कर भला कोई और रिश्ता क्या होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*