जानिए डाइटिंग से जुड़े 8 अफवाए, इन पर ध्यान दिया है क्या आपने भी कभी

लोग अक्सर फिट रहने को लेकर अलग अलग तरह की बातें करते हुए मिल जाते हैं। जिनमें से कोई कह रहा होता है कि यार शरीर में कम से कम सौ किलो से ऊपर वजन होना चाहिए और इसके लिए हमें दबा के खाना चाहिए और दबा के एक्सरसाइज करनी चाहिए। ये वो लोग होते हैं जो सिर्फ बॉडी बनाने का सपना देखते हैं। वहीँ कुछ लोग ऐसे होते हैं जो कहते हैं कि वजन तो बिलकुल बढ़ना ही नहीं चाहिए नहीं तो दिक्कत होने लग जाएगी मोटापा बढ़ जाएगा। इसलिए हमें डाइटिंग का खयाल रखना चाहिए, इस तरह हर किसी की अपनी सोच के अनुसार अपनी राय जिसको जैसा अच्छा लगता है हर व्यक्ति अपने हिसाब से सलाह देता है और इन्हीं में से कुछ लोग इस तरह की बातों का शिकार भी हो जाते हैं क्योंकि ये बातें सिर्फ अफवाहों की गिनती में आती हैं। क्योंकि अगर आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई सलाह लेनी है तो डॉक्टर से मिले उनसे सलाह लें कि आप क्या चाहते हैं फिर वो आपको बताएँगे कि आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं। इसलिए हम इस लेख में आगे बताने जा रहे हैं कि आप अफवाहों में फंस के कुछ गलतियाँ न करो।

स्वस्थ और ताज़ा खाना खाए

सभी को पता है कि स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ और ताज़ा खाना बेहद जरुरी है क्योंकि जब तक आप खाना ही नहीं खायेंगे और वो भी भरपेट तो फिर जिन्दा कैसे रहोगे इसलिए सबसे पहले तो अच्छे खाने के बारे में सोचिये। इसलिए किसी भी तरह की डाइटिंग की अफवाहों में फंसने के वजाय अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें जिसके लिए समय पर ताज़ा और स्वास्थ्य वर्धक खाना जरुरी है। अगर आप समय पर ताज़ा खाना खाते हैं तो आप एक दम फिट रहते हैं आपको कोई जरुरी नहीं है कि आप डाइटिंग करो। क्योंकि खाना तो हर इंसान खाता ही है। सबका वजन तो नहीं बढ़ जाता।

ज्यादा वजन कम करना ठीक नहीं

हर किसी की अपनी चॉइस कोई मोटा और हेल्दी रहना चाहता है तो वहीँ आज कल स्लिम रहने का ट्रेंड भी गजब का चला हुआ है जिसके चलते लड़की हों या लड़के हर कोई स्लिम फिट रहने के पीछे तुले हुए हैं। और इसी के लिए वो दबा के डाइटिंग करने भी लग जाते हैं कि वजन कम हो जाएगा और वजन कम कर लेते हैं। लेकिन शायद उन्हें ये नहीं पता कि ज्यादा वजन कम करना भी बिलकुल ठीक नहीं होता है। इसलिए इस तरह की बातों में फसने से पहले डॉक्टर से सलाह लें कि आपका कितना वजन कम ज्यादा कर सकती हैं।

थोडा थोडा खाने से नहीं बढ़ता वजन

भोजन करना इंसान के लिए सबसे जरुरी है जिसके बिना इन्सान बहुत ज्यादा दिन तक जिन्दा नहीं रह सकता है लेकिन जिन लोगों का वजन बढ़ने लग जाता है उनके सामने बड़ी समस्या हो जाती है कि यार डाइटिंग तो नहीं हो पाएगी क्योंकि खाना नहीं छोड़ सकते। तो ऐसे व्यक्ति खाना को न छोड़ें बल्कि खाने का तरीका बदलें। अपना समय सेट करें और बेशक आप दो बार ज्यादा खाओ लेकिन कभी भी बहुत ज्यादा मत खाओ। उसी खाने को आप थोडा थोडा कर के खाओ इससे आपका वजन नहीं बढेगा और आपको खाना भी नहीं छोड़ना पड़ेगा।

शाम को ज्यादा खाना नहीं है ठीक

कहते हैं कि शाम को ज्यादा खाना ठीक नहीं होता है और ये बात डॉक्टर्स भी मानते हैं कि रात को बहुत ज्यादा खाना लेने के वजाय हमें कम खाना चाहिए इससे आपको नींद अच्छी आएगी और आपकी आँख समय पर खुलेगी। आपकी पाचन क्रिया सही रहती है जिसके कारण आपको अच्छी नींद आती है और आप पूरी नींद लेकर उठते हो तो एक अलग ही ताजगी रहती है। लेकिन अगर आप ज्यादा खाना खा के सोयेंगे तो खाना देर से पचेगा जिसके कारण आपको नींद समयनुसार नहीं आएगी और ज्यादा खाने की वजह से ज्यादा देर तक नींद आएगी।

देर रात खाना नहीं पचता

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो काम की व्यस्तता के चलते घर पर ही रात को एक बजे पहुँचते हैं और उसके बाद फिर वो लोग खाना खाते हैं और खाते ही सो जाते हैं फिर सुबह जल्दी उठना भी होता है और इस तरह उनका खाना पाच ही नहीं पाता है जिसकी वजह से इन लोगों की पाचन क्रिया प्रभावित होने लगती है। जिसके कारण सबसे पहले इनकी प्रभावित होती है और उसके बाद शरीर का स्वास्थ्य प्रभावित होने लगता है। लेकिन ये सारी समस्या पैदा होती है देर रात खाना खाने से, इसलिए आप देर रात खाने के वजाय खाना समय पर खा लें।

ज्यादा डाइटिंग भी नहीं है ठीक

कुछ ऐसे भी होते हैं जो इधर उधर की बातों के चक्कर में आकर बस हाथ मुंह धोकर डाइटिंग के पीछे पड़ जाते हैं और खाना छोड़कर वजन कम करने के चक्कर में लगे होते हैं या फिर इन्हें स्लिम फिट रहने का भूत सवार हो गया होता है। अब इन्हें कौन समझाए कि शरीर का हट्टाकट्टा होना जरुरी होता है। लेकिन अफवाहों के चक्कर में अपनी मर्जी से बहुत ज्यादा डाइटिंग करना आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के ऐसा कोई कदम न उठायें जहाँ आपको ज्यादा डाइटिंग करनी पड़े।

स्वस्थ रहने के लिए एक्सरसाइज जरुरी है

लेकिन जितने भी डाइटिंग करने वाले लोग हैं उन्हें खाना छोड़ना मंजूर है लेकिन भाई साहब थोडा वर्कआउट नहीं कर सकते क्योंकि दोस्तों शरीर को फिट रखने के आपको खाना छोड़ने की जरुरत नहीं है आपको एक्सरसाइज करने की जरुरत है और जिसे हर व्यक्ति को रोजाना करना चाहिए। इसलिए अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अपना खाना मत छोडिये बल्कि जो खाते थे उसे खाते रहिये लेकिन एक्सरसाइज भी शरू कर दीजिये। क्योंकि शरीर स्वस्थ एक्सरसाइज से होगा आपके खाना छोड़ देने से नहीं। खाना छोड़ने से हमारा शरीर कमजोर होता है।

दिमाग को भी दे आराम

हम अपने स्वास्थ्य को लेकर इधर उधर की अफवाहों के चक्कर में आकर कभी कुछ कर बैठते हैं कभी कुछ और अपने दिमाग में पता नहीं क्या क्या सोचते रहते हैं। सबसे पहले तो हमें अपने दिमाग को आराम देना चाहिए। आप अपने दिमाग को जितना शनत रखोगे उतना ही हमारे स्वास्थ्य के लिए सही रहता है। इसलिए अगर फिट रहना चाहते हैं तो अपने दिमाग को पूरा आराम दें। अगर आपका दिमाग पूरी तरह शांत रहेगा तो फिर आपका दिमाग आपके स्वास्थ्य को पूरी तरह से ठीक रखेगा। वो कहावत है न स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग निवास करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*