आदतें जो दिला सकती हैं आपको आसानी से जॉब

आज के समय में जिस तरह से आये दिन बेरोजगारी के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं उससे ये निश्चित हो जाता है कि अब सरकारी नौकरी मिलना मुश्किल ही नहीं बल्कि नामुमकिन हो गया है। ऐसे में नौकरी ढूंढ रहे अभ्यर्थियों के लिए सिर्फ प्राइवेट नौकरियां ही बचती हैं लेकिन वहां भी इतना बुरा हाल है कि वहां इंटरव्यू लेने वालों के लिए उचित अभ्यर्थी ढूँढना मुश्किल हो जाता है। ऐसी स्थिति में आपको नौकरी मिल पाएगी या नहीं यह आपके इंटरव्यू पर निर्भर करता है। इसलिए नौकरी पाने के लिए इंटरव्यू के लिए जाते समय अभ्यर्थी अपने इंटरव्यू को लेकर बड़े चिंतित रहते हैं. इंटरव्यू से पहले यह चिंता किसी भी अभ्यर्थी के लिए नौकरी पाने में अवरोध पैदा करती है।

इस लेख के माध्यम से हम नौकरी ढूंढ रहे अभ्यर्थियों के लिए इंटरव्यू के कुछ खास टिप्स लेकर आये हैं जो आपके इंटरव्यू के समय होने वाली टेंशन को कम करने में जरुर सहायता करेंगे और आपकी इंटरव्यू के लिए हो रही तैयारी को एक मजबूती मिलेगी। तो दोस्तो ध्यान से इन टिप्स को पढ़ें, हमें उम्मीद है आपके इंटरव्यू के लिए ये टिप्स आपका कॉन्फिडेंस लेवल बढ़ाने में जरुर मदद करेंगे। क्योंकि हर कम्पनी में सबसे पहले आपका कॉन्फिडेंस ही देखा जाता है।

आपका रिज्यूम कैसा है

जब आप किसी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाते हैं तो आपका रिज्यूम ही आपकी प्रोफाइल बयां करता है. इंटरव्यू के दौरान पूछे जाने वाले ज्यादातर सवाल आपके रिज्यूम से ही होते हैं, इसलिए आपका रिज्यूम कम शब्दों में ज्यादा बताने वाला और प्रभावी ढंग का होना चाहिए। आपके रिज्यूम में काम की जरुरी जानकारियों के अलावा कुछ और न हो. कोशिश करें रिज्यूम दो पेज से ज्यादा का न हो और इसमें आपकी पर्सनल डिटेल, एजुकेशन, अचिवेमेंट, कांटेक्ट, हॉबी, स्ट्रेंग्थ, एक्सपीरियंस, और ऑब्जेक्टिव जो भी जानकारी दें वो एक दम सटीक होनी चाहिए।

आत्मविश्वास को न खोएं

आप किसी भी इंटरव्यू के लिए जाएं, हमेशा पॉजिटिव रहें और खुद पर गर्व करें कि इतने सारे लोगों में से आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया गया है। जब आप इंटरव्यू के लिए जाएँ तो अपने रिज्यूम में दी गई जानकारी को ठीक से पढ़ें ताकि जब आप से रिज्यूम के आधार पर सवाल किया जाए तो उसका जवाब आप प्रभावी ढंग से दे सकें। अगर आप इस तरह आत्मविश्वास के साथ इंटरव्यू देने जायेंगे तो आपको सफलता जरुर मिलेगी और अगर सफल न भी हुए तो एक अच्छा अनुभव जरुर मिलेगा और आप अपनी असफलता के कारणों को जरुर जान पाएंगे इससे आपको आगे के लिए अगली बार के इंटरव्यू के लिए उर्जा जरुर मिल जायेगी।

अपने अन्दर से डर को निकाल फेंकें

कुछ अभ्यर्थी इंटरव्यू से पहले खुद को काफी डरा हुआ महसूस करते हैं तो उन्हें डरने की जरुरत नहीं है क्योंकि इंटरव्यू लेने वाला सख्स भी इंसान ही है। अगर आप कोई जवाब गलत दे भी देते हैं तो घबराएँ नहीं क्योंकि इंटरव्यू लेने वाला केवल एक जवाब न देने से आपको फेल नहीं करेगा वो आपके जवाब देने के तरीके, आपके कॉन्फिडेंस लेवल और आप जिस फील्ड के लिए इंटरव्यू देने गए हैं उन सब चीजों का आंकलन करने के बाद ही आपके सलेक्ट करने या न करने का निर्णय कर पाता है। इसलिए बिना डरे सवालों के धडाधड जवाब दें।

इंटरव्यू से पहले इंटरव्यू की प्रैक्टिस करें

किसी कंपनी में इंटरव्यू के लिए जाने से पहले उसकी प्रैक्टिस जरुर करें इस प्रैक्टिस के लिए आप अपने किसी दोस्त, भाई या बहन जिसके साथ आप अच्छा महसूस करें उनकी मदद ले सकते हैं. इसके लिए आप अपना रिज्यूम और इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवालों की एक लिस्ट बनायें और फिर अपने दोस्तों के बीच इंटरव्यू दें. इंटरव्यू में आप जिन सवालों के जवाब नहीं दे पाते हैं उनका विश्लेषण करें और उनकी कमियां सुधारें। इस तरह प्रैक्टिस करने से आपकी कमियां दूर होती हैं और आपके अन्दर का डर भी ख़त्म हो जाता है।

कंपनी के बारे में रिसर्च करें

जिस कंपनी में आप इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं सबसे पहले उस कंपनी के बारे में जानकारी होनी चाहिए कि वो किस तरह की कंपनी है किस किस क्षेत्र में कार्य करती है जिस पोस्ट के लिए आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं उस पोस्ट कार्यक्षेत्र में कंपनी में क्या क्या काम आता है। जितना ज्यादा हो सके कम्पनी के बारे में आपको जानकारी इकट्ठी करनी चाहिए। इसके लिए आप इन्टरनेट की मदद ले सकते हैं कम्पनी की वेबसाइट पर जाकर उसके प्रोडक्ट, कंपनी का मिशन, मैनपावर, कंपनी की सर्विसेज और टर्नओवर जैसी जानकारियां आपको पहले पता कर लेनी चाहिए।

अपने से बड़ों की सलाह लें

जब भी आप इंटरव्यू के लिए जाएँ तो उससे पहले अपने से बड़े और सीनियरों से सलाह जरुर लें क्योंकि इस मामले में उन्हें आपसे ज्यादा अनुभव होता है उनसे भी आप इंटरव्यू के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी ले सकते हैं। उनसे आप सलाह जरुर लें कि इंटरव्यू कैसे दिया जाता है जब आपसे इंटरव्यू में सवाल पूछे जायेंगे तो उनके जवाब आपको कैसे देने चाहिए इन सब बातों के बारे में अनुभवी लोगों से जानकारी जरुर लें। अनुभवी लोग आपके इंटरव्यू की तैयारी और बेहतर ढंग से करा सकते हैं। इसलिए इनसे सलाह लेने में परहेज बिलकुल न करें।

इंटरव्यू से रिलेटेड विडियो देखें

जिस नौकरी के लिए आप किसी कंपनी में इंटरव्यू देने जा रहे हैं उस नौकरी से रिलेटेड विडियो देखें यदि आपको इन विडियो के बारे में जानकारी नहीं है तो उसके लिए आप सीधे इन्टरनेट पर गूगल कर सकते हैं, गूगल आपको इस तरह के ढेर सारे विडियो दे देगा जो आपके इंटरव्यू के लिए मददगार साबित हो सकते हैं। इन विडियो में आप इंटरव्यू के दौरान की पूरी प्रक्रिया बखूबी देख सकते हैं। इसमें आपको सवाल जवाब की पूरी प्रक्रिया और इंटरव्यू देने वालों के तरीके मालूम चलेंगे और ये आपके कॉन्फिडेंस लेवल को जरुर बढ़ाएंगे।

अपने डॉक्यूमेंट पूरे रखें

जब भी इंटरव्यू के लिए जाएँ तो याद रखें जितना जरुरी आपका रिज्यूम होता है उतने ही जरुरी आपके डॉक्यूमेंट होते हैं इसलिए इंटरव्यू के लिए जाने से पहले अपने डाक्यूमेंट्स की जाँच जरुर कर लें कि आपने डॉक्यूमेंट में से किसी डॉक्यूमेंट की कॉपी छोड़ तो नही दी है। जो भी सर्टिफिकेट हैं अकैडमिक सर्टिफिकेट, डिप्लोमा या डिग्री, आई डी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ इस सभी चीजों विशेष ध्यान रखें। इसके साथ ही आपके पास रेफरेंस लैटर होना भी जरुरी है यदि आप रेफरेंस से जा रहे हैं तो। इसके अलावा आपके पास एक नोटबुक और पेन साथ ले जाना बिलकुल न भूलें और हाँ डाक्यूमेंट्स का एक एक्स्ट्रा सेट लेके जरुर जाएँ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *