आम आदमी पार्टी का 5वां बजट पेश करेंगे दिल्ली के वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया: बिजली पानी के दामों में नहीं होगी बढ़ोतरी

दिल्ली के वित्त मंत्री और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया आज बजट पेश करने वाले है। मनीष आज आम आदमी पार्टी की सरकार का 5वा बजट पेश होने जा रहा है। दिल्ली सरकार के इस बजट से दिल्ली की जनता को बहुत सी उम्मीद है की उनके लिए क्या ख़ास लेकर आने वाला है ये बजट। पिछली बार वित्त मंत्री ने 53000 करोड़ का बजट पेश किया था। इस बार कयास ये लगाए जा रहे है की ये आंकड़ा 60 हज़ार करोड़ को पार कर सकता है। वैसे देखना ये होगा की क्या पहले 4 बजट की तरह इस बार भी डेल्ही की जनता को बजट रास आएगा की नहीं ये तो बहरहाल वक्त बताएगा।

बिजली पानी के नहीं बढ़ेंगे दाम दिया संकेत

आम आदमी पार्टी की सरकार ने दिल्ली की जनता को बीते ४ सालो में बिजली और पानी के दामो में भरी छ्हुत दी हुई है। यही नहीं बिजली बिल में सब्सिडी भी दिल्ली सरकार आम जनता को मुहैय्या करवा रही है। ऐसे में देखना ये होगा की क्या इस बार भी ये सौगात जनता को मिलेगी या सरकार इस बार नया झटका दे देगी। हालाँकि मनीष सिसोदिया ने ये संकेत दिए है की बजट से बिजली पानी के दामो में कोई बढ़ोतरी नहीं की जाएगी। दिल्ली में करीब 20000 किसान है और बजट में किसानो के लिए भी विशेष एमएसपी तय की जाएगी। सिसोदिया ने कहा की दिल्ली का बजट जनता के चेहरों पर खुशिया ला देगा।

शिक्षा के क्षेत्र में किया विकास

दिल्ली सरकार ने अपने 4 सालो के बजट में 25% तक का हिस्सा शिक्षा के लिए खर्च किया जाता रहा है। लेकिन इस बार भी बजट में शिक्षा पर ध्यान दिया जाएगा या इसे कम किया जाएगा ये तो अब बजट आने पर ही पता चलेगा। लेकिन दिल्ली सरकार ने शिक्षा के खेत्र में बहुत विकास किया है और सरकारी स्कूलों में जो शिक्षा पद्धति अपनाई जा रही है वो एक सुनहरे भविष्य की और इशारा करती है। दिल्ली के सरकारी स्कूल अब किसी भी प्राइवेट स्कूल से कम नहीं है। नयी तकनिकी और पढाई के नए तरीके बच्चों को उपलब्ध करवाए जा रहे है।

दिल्ली की अनधिकृत कालोनियों के लिए भी होगा ख़ास

दिल्ली के आज पेश होने वाले बजट में इस बात पर भी नज़र रहेगी की क्या अनाधिकृत कालोनियों पर भी सरकार मेहरबान होगी की नहीं। मन तो यह जा रहा है की अनधिकृत कालोनियों का मुद्दा भी इस बार ख़ास रहेगा। मनीष सिसोदिया ने अपने बजट के बारे में कुछ ख़ास तो नहीं बताया लेकिन ये जरुर इशारा किया है की जनता के लिए खुशखबरी ही होगी। इसके साथ ही ट्रांसपोर्ट सेक्टर में भी काम किये जाने की सम्भावना है। बसों को खरीदने के लिए भी सब्सिडी देने पर भी अहम् घोषणा की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *