बॉलीवुड की एक्ट्रेस कैसी करती हैं जल्दी से वजन को कम जानिये ये राज की बातें

आज के समय में मोटापा बढ़ जाना और फिर उस मोटापे को कम करना एक बहुत बड़ी समस्या बन गया है। वैसे अगर आप चाहें तो इसे दूसरे शब्दों में ऐसे भी कह सकते हैं कि आजकल लोगों को फिर चाहे वो पुरुष हों या महिलाएं हर किसी को स्लिम रहने का चस्का सा लग गया है। इसलिए हर कोई स्लिम फिट रहना चाहता है। लेकिन इस बात का असर पुरुषों पर कम देखने को मिलता है क्योंकि पुरुषों को थोड़े बहुत मोटापे से बहुत ज्यादा टेंशन नहीं होती है। लेकिन वहीँ लड़कियां थोडा सा वजन बाधा नहीं कि बस टेंशन लेनी शुरू कर देती हैं और बस लग जाती हैं डाइटिंग करने। खैर ये तो एक आम लोगों की बात थी। अब अगर बात करें बॉलीवुड में काम करने वाली अभिनेत्रियों की तो ये हसीनाएं आये दिन अपने वजन कम करने के चक्कर में लगी रहती हैं लेकिन एक बात सोचने वाली है कि ये हसीनाएं अपना वजन इतनी जल्दी से कैसे कम कर लेती है। और जरुरत पड़ने पर वजन बढ़ा भी लेती हैं। बहुत सी महिलाओं के मन में ये सवाल रहता है कि ये लोग इतनी जल्दी वजन कैसे कम या ज्यादा कर लेती हैं। आइये जानते हैं ये राज की बातें कि कैसे होता है वजन कम और ज्यादा।

महंगे उत्पादों का करती हैं इस्तेमाल

अगर हमें अपना वजन बढ़ाना हो या कम करना हो तो ये हमारे लिए एक बहुत बड़ी समस्या बन जाती है क्योंकि ना तो हम बहुत जल्दी वजन बढ़ा सकते हैं और न ही बहुत जल्दी वजन कम कर सकते हैं। क्योंकि इस तरह से बहुत कम समय में परिणाम प्राप्त करने के लिए हमें उसी तरह की व्यवस्थाएं भी करनी होती हैं जिनमें बहुत सा पैसा भी खर्च होता है। और इतना पैसा खर्च करना हर व्यक्ति के बस की बात नहीं होती है। लेकिन वहीँ ये हसीनाएं अपने पैसे के दम पर महंगे उत्पाद इस्तेमाल में लाकर बहुत जल्दी परिणाम प्राप्त कर लेते हैं।

 

डाइट पर नियंत्रण रखकर

बॉलीवुड की हसीनाएं अपने वजन को लेकर इतनी एक्टिव रहती हैं कि अगर कोई उनसे ये कहे कि आपको अपने चेहरे से ज्यादा लगाव है या आपको वजन से, तो इन अभिनेत्रियाँ का जवाब हमेशा अपने फिगर के समर्थन में ही मिलेगा। ये हसीनाएं अपने चेहरे से ज्यादा अपनी डाईट का खयाल रखती हैं। क्योकि इन्हें पता है कि चेहरे को तो मेकअप से छुपाया जा सकता है लेकिन वजन को मेकअप से नहीं छुपाया जा सकता है इसलिए ये हमेशा अपनी डाइट मेन्टेन कर के रखती हैं। ताकि इन्हें ज्यादा वजन की वजह से इनके काम में मुश्किलें न पैदा हों।

 

अच्छे डॉक्टर की सलाह

महिलाएं अपने वजन को लेकर इतनी परेशान रहती हैं कि उन्हें हल्का सा वजन बढ़ते ही बस दुनियां भर के अलग अलग तरह के उपाय करने लग जाती हैं और कई बार उसके विपरीत परिणाम भी देखने को देखने को मिल जाता है। लेकिन अगर हम अपने लिए वजन कम करने के लिए किसी भी तरह का कोई उत्पाद या डाइट कण्ट्रोल सिस्टम फॉलो कर रहे हैं तो हमें इसके लिए किसी एक अच्छे डॉक्टर से सलाह जरुर लेनी चाहिए। इससे आप को एक फायदा होगा कि आप को एक उचित रास्ता मिल जाएगा वजन कम करने का वो भी बिना किसी रिश्क के, जिससे आपको कोई नुकसान नहीं होगा।

योग का रास्ता

वजन कम करने के लिए अगर देखा जाए तो इससे बढ़िया रास्ता कोई और हो ही नहीं सकता है। योग एक ऐसा साधन है कि अगर आप नियमित योग करते हैं तो आपको वजन कम करने की चिंता करने की जरुरत ही नहीं पड़ेगी और आप खुद बखुद ही मेन्टेन रहोगे। हमारे बॉलीवुड की अभिनेत्रियाँ किसी न किसी अच्छे योग एक्सपर्ट से नियमित योग सीखती हैं और नियमित उसे फॉलो करती हैं। नियमित योग करने से उनका वजन हमेशा मेन्टेन रहता है। इसलिए अगर आप भी इन हसीनाओं की तरह दिखना चाहती हैं तो योग से जरुर जुड़ें।

ज्यादा कैलोरी वाले खाने से बचें

वजन के बढ़ने और कम होने का सीधा सा संबंध हमारे खाने पीने से होता है। सब को पता है कि हम जिस तरह का खाना खाते हैं हमारा शरीर भी उसी तरह से ग्रोथ करता है। यदि आप ज्यादा कैलोरी वाला खाना खाती हैं तो आपका वजन बढ़ने लगता है और वहीँ अगर हम कम कैलोरी वाला खाना खाते हैं तो हमारा शरीर वजन के मामले में न के बराबर ग्रोथ करता है। इसलिए हमारी बॉलीवुड की अभिनेत्रियाँ ज्यादा कैलोरी वाले खाने से बाख के रहती हैं और अपनी डाइट के हिसाब से ही काम लेती हैं।

टाइम टेबल का होना जरुरी

वो कहते हैं न किसी भी कार्य के लिए एक टाइम टेबल का होना बहुत जरुरी होता है क्योंकि बिना टाइम टेबल के आप कुछ भी सही तरीके से नहीं कर सकते हैं फिर चाहे वो आप का कोई काम हो या फिर आपका स्लिम फिट रहने के लिए बनाया गया टाइम टेबल हो। लेकिन बिना टाइम टेबल के उचित परिणामों की कल्पना करना गलत होता है। बॉलीवुड हसीनाएं स्लिम रहने के लिए हर काम टाइम पर करती हैं फिर चाहे उन्हें जिम जाना हो या फिर कुछ खाना हो या फिर वाक के लिए जाना हो हर काम टाइम पर करती हैं और जरुरत पड़ने पर लिखकर भी टाइम टेबल को फॉलो करती हैं।

 

रोजाना जिम जाती हैं

हर कोई खुद को फिट रखने के लिए एक्सरसाइज का सहारा लेता है वहीँ बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ भी किसी से पीछे नहीं रहती हैं। ये हसीनाएं खुद को फिट रखें के लिए हमेशा नियमित जिम जाती हैं और वह जाकर वर्कआउट करके डेली पसीना बहाती हैं। ऐसा करने से एक तो इनका वजन बढ़ने से रुक जाता है और साथ ही साथ इनका शरीर हर समय उर्जावान बना रहता है। जिसके कारन चेहरे पर चमक रहती है और दिन पर हमें थकन महसूस नहीं होती। इसलिए अगर आप भी स्लिम फिट रहना चाहते हैं तो आप भी जिम जाना शुरू कर सकती हैं।

आयुर्वैदिक नुस्खो का उपयोग

ये हमारे वो नुश्खे हैं जो परिणाम तो धीरे धीरे देते हैं लेकिन बिना किसी नुकसान के और इसके अलावा इनमें हमें बहुत सारा पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता है। क्योंकि हमारे आयुर्वेदिक नुश्खे हम अपने घर में तैयार कर सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि क्या बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ भी इन नुश्खों का इस्तेमाल करती होंगी। तो इसमें कोई आश्चर्य वाली बात नहीं हैं क्योंकि ये हसीनाएं भी आयुर्वेदिक नुश्खों में यकीन करती हैं। उन्हें कौन सा नुश्खा कब इस्तेमाल करना है उसका पूरा चार्ट मेन्टेन होता है। साथ ही जरुरत पड़ने पर आयुर्वेदिक दवाओं का प्रयोग करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *